What Is PhD In Hindi – पीएचडी कैसे करे पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों आजकी इस पोस्ट में हम आपको PhD के बारे में सब कुछ बताने वाले हैं की पीएचडी क्या है , पीएचडी कैसे करे , पीएचडी की फुल फॉर्म क्या है , पीएचडी में क्या – क्या पढ़ाया जाता है , पीएचडी की पढ़ाई करने के लिए क्या – क्या योग्यता होनी चाहिए , पीएचडी कोर्स कितने साल का होता है , पीएचडी कोर्स की फीस कितनी होती है

What Is PhD In Hindi - पीएचडी कैसे करे पूरी जानकारी

हर किसी इंसान का एक सपना होता है की वह इतनी पढ़ाई करे की उसको एक अच्छी सी जॉब मिल जाए जिससे उसकी लाइफ सेट हो जाए आप जो भी पढ़ाई कर रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी आपको मालूम होना बहुत जरूरी होता है ऐसे बहुत से कोर्स हैं जो बहुत पॉपुलर हैं आप जिस कोर्स को भी करना चाहते हैं पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले अगर आप पीएचडी करना चाहते हैं तोह आजकी इस पोस्ट में हम आपको पीएचडी के बारे में पूरी जानकारी बताएँगे। 

दोस्तों पीएचडी एक ऐसा कोर्स है जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है अगर आप पीएचडी कोर्स कर लेंगे तोह आपके नाम के साथ (Dr) जुड़ जाएगा और आपको तोह पता ही होगा की जब किसी के नाम से पहले Dr जुड़ जाए तोह लोग उसको कितनी value देते हैं लेकिन दोस्तों अगर आप सोंच रहे हैं की पीएचडी करना आसान है तोह आप गलत हो क्यूंकि पीएचडी करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करना पढ़ती है तोह चलिए जानते हैं की पीएचडी क्या है ?

पीएचडी क्या है पूरी जानकारी 

Ph.D की फुल फॉर्म है Doctor Of Philosophy ये एक ऐसा कोर्स है जिसको आज के समय में बहुत ही highest course माना जाता है जिसने भी इस कोर्स को करके डिग्री हासिल कर ली समझ लो उसकी लाइफ बन गयी इस कोर्स को करने में 3 साल लगते हैं जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेंगे तोह आपके नाम से पहले Dr. जुड़ जाएगा। 

इस कोर्स को करने के बाद इंसान किसी एक चीज में Expert हो जाता है लेकिन अगर इस कोर्स को करने से पहले मास्टर डिग्री पूरी करनी होती है मतलब जिस सब्जेक्ट में भी आपका इंटरेस्ट ज्यादा हो उसको सही से जानना होगा और 12th भी उसी सब्जेक्ट से पास करना होगा। 

पीएचडी कम्पलीट करने के बाद आप किसी भी बड़े कॉलेज में प्रोफेसर या लेक्चरर की जॉब पा सकते हैं क्यूंकि पीएचडी एक ऐसा कोर्स है जिसमे पीएचडी स्टूडेंट को किसी एक सब्जेक्ट के बारे में इस तरह से जानकारी होती है की वह उसकी रग – रग में घुसा हुआ होता है और वह उस सब्जेक्ट के बारे में सब कुछ बता सकता है। 

पीएचडी करने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए 

  • पीएचडी करने के लिए आपकी Graduation कम्पलीट होना चाहिए मतलब 12th पास होना चाहिए 
  • मास्टर डिग्री भी पूरी होना चाहिए 
  • अगर एंट्रेंस एग्जाम देकर पीएचडी कोर्स करना चाहते हैं तोह लगभग 60% से ज्यादा मार्क्स होना चाहिए। 

पीएचडी करने के फायदे ( Benefits )

  • पीएचडी एक बहुत ही highest डिग्री है और इसको बहुत बड़ा दर्जा दिया जाता है। 
  • पीएचडी करने के बाद आप किसी भी फील्ड में कदम रखे कहीं भी फ़ैल नहीं होंगे सफलता आपके कदम चूमेगी 
  • पीएचडी करके किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर बनना बहुत आसान है 
  • पीएचडी करने के बाद आप किसी भी चीज के बारे में analysis या research कर सकते हैं। 
  • पीएचडी करके किसी भी position की जॉब के लिए अप्लाई किया जा सकता है। 
  • जो लोग पीएचडी कर लेते हैं उन्हें Creator of Information का नाम दिया जाता है। 
  • पीएचडी करने के बाद सब ज्ञान हो जाता है की क्या गलत है और क्या सही है 
  • पीएचडी करने से नाम से पहले Dr लग जाता है। 

पीएचडी करने की पूरी जानकारी 

1. 12th पास करे

ये तोह आपको पता ही होगा की किसी भी डिग्री का कोर्स करने के लिए 12th पास करना पढता है पीएचडी करने के लिए भी सबसे पहले आपको 11th और 12th करना पढ़ेगा और वह भी उस सब्जेक्ट से करना पढ़ेगा जिसमे आपको ज्यादा इंटरेस्ट हो साथ साथ आपको 12th में लगभग 60% से ज्यादा नंबर लाने होंगे तब ही आप पीएचडी में अड्मिशन ले सकते हैं। 

2. Graduation की पढ़ाई करे 

जब आप 12th क्लास पास कर ले उसके बाद आपको जिस सब्जेक्ट में ज्यादा इंटरेस्ट है उसका एक entrance एग्जाम clear करे उसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई करे और उसमे लगभग 60% से ज्यादा नंबर लाये। 

3. Master Degree की पढ़ाई पूरी करे 

ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आप मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई करे याद रहे आपको इसमें भी वही सब्जेक्ट सेलेक्ट करना है जो आपने ग्रेजुएशन में सेलेक्ट किया था वरना आपको पीएचडी में ज्यादा ख़ास जानकारी नहीं मिल पाएगी दोनों में लगभग 60% नंबर लाना जरूरी है वरना आपको एडमिशन नहीं मिल पायेगा। 

4. UGC Net Test को Clear करे

पहले जब पीएचडी करना होती थी तोह ये एग्जाम क्लियर नहीं करना होते थे लेकिन अब पीएचडी करने के लिए UGC Net Test के एग्जाम देना जरूरी है अगर ये एग्जाम नहीं दिए तोह पीएचडी करने के लिए एडमिशन नहीं ले सकते। 

5. पीएचडी करने के लिए entrance एग्जाम क्लियर करे

जब आप UGC Net एग्जाम क्लियर कर ले उसके बाद आपको जिस कॉलेज में भी पीएचडी की पढ़ाई करनी है उसके Entrance एग्जाम क्लियर करने होंगे उसके बाद आपको उस univeristy में एडमिशन मिल जाएगा इंडिया में ऐसी बहुत सी univeristy हैं जो हर साल एंट्रेंस एग्जाम का मौका देती हैं। 

और हाँ एक बात रह गयी की पीएचडी करने के लिए कितना खर्चा आएगा तोह दोस्तों इसकी कोई लिमिट नहीं सभी कॉलेज के खर्चे अलग – अलग होते हैं इसलिए ये में पक्का नहीं बता सकता। 

तोह  दोस्तों आजकी इस पोस्ट में हमने आपको बताया की PhD kaise kare , PhD ki full form kya hai , PhD karne me kitna kharcha aata hai , PhD karne ke liye kya graduation chahiye , advantage of phd course in hindi इत्यादि। 

उम्मीद है आपको ये पोस्ट बहुत पसंद आएगी प्लीज इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और कमेंट में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी। 

Hindi Me Jankari

Leave a Comment

0 Shares
Copy link
Powered by Social Snap